PM Modi Yojana 2024 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना सरकारी योजना सूची

PM Modi Yojana 2024: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना | सरकारी योजना सूची

Table of Contents

PM Modi Yojana के तहत, भारत सरकार देश के सभी पात्र लाभार्थियों तक विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं पहुंचा रही है। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद, माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रहित में अनेक योजनाओं की शुरुआत की है। इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई प्रमुख योजनाओं के बारे में आवश्यक जानकारी, जैसे जरूरी दस्तावेज, लाभ, महत्वपूर्ण तिथियां, पंजीकरण प्रक्रिया, उपयोगकर्ता दिशानिर्देश और आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी देंगे। PM Modi Yojana के अंतर्गत, विभिन्न मंत्रालयों द्वारा महिला कल्याण, युवा कल्याण और कृषि कल्याण के क्षेत्र में कई कल्याणकारी कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

PM Modi Yojana – मोदी सरकारी योजना

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रहित में समय-समय पर विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की है। 2014 से 2022 तक, मोदी सरकार ने निम्न वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, पिछड़ा वर्ग, और मध्यम वर्ग के लोगों की जरूरतों और आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए अनेक PM Modi Yojana शुरू की हैं। इस आर्टिकल में हम आपको उन सभी महत्वपूर्ण केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी देंगे, जो नरेंद्र मोदी द्वारा आरंभ की गई हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना सूची 2024

माननीय प्रधानमंत्री द्वारा कई कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की गई है। PM Modi Yojana का मुख्य उद्देश्य देश के विभिन्न वर्गों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है, साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजना के लाभों को इन वर्गों तक पहुंचाना है। इस आर्टिकल में, हम आपको PM Modi Yojana के तहत चल रही सभी प्रमुख कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे।

Details of PM Modi Yojana 2024

योजना का नाम PM Modi Yojana
विभाग Different Ministry
किसके द्वारा की गई प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
योजना का प्रकार Central Govt Scheme
लाभार्थी देश के नागरिक
आवेदन का प्रकार Online/Offline
उद्देश्य अच्छी सुविधा प्रदान करना

पीएम मोदी योजनाओं का उद्देश्य

उपरोक्त सभी कल्याणकारी योजनाओं का उद्देश्य देश को विकसित बनाना, आर्थिक स्थिति को सुधारना, और नागरिकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करना है। इनमें आत्मनिर्भर जीवन, उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं, रोजगार के अच्छे अवसर, और बेहतर वातावरण शामिल हैं। इन्हीं उद्देश्यों की पूर्ति के लिए माननीय प्रधानमंत्री द्वारा समय-समय पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाओं को लागू किया जाता है। हम आगे भी यही उम्मीद करते हैं कि सरकार इसी तरह की अनेक कल्याणकारी योजनाएं देश में लागू करती रहेगी।

अग्निपथ योजना

अग्निपथ योजना की शुरुआत देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा की गई है। इस योजना के तहत देश के युवाओं को 4 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा। Agneepath Yojana के माध्यम से युवा थल सेना, वायु सेना, या नौसेना में शामिल हो सकते हैं। योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। 4 साल की सेवा के बाद इन युवाओं को “अग्निवीर” के नाम से जाना जाएगा, और सरकार द्वारा उन्हें 11 लाख से अधिक की राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के लिए केवल 17.5 से 21 वर्ष तक के युवा पात्र होंगे। सेना में कार्यकाल पूरा होने के बाद, 25% जवानों को स्थायी रूप से सेना में शामिल किया जाएगा। अग्निपथ योजना के तहत पहले वर्ष में जवानों को 4.76 लाख रुपये का वार्षिक पैकेज मिलेगा, जो 4 वर्षों में बढ़कर 6.92 लाख रुपये हो जाएगा।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना

12 नवंबर 2020 को, हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना की शुरुआत की गई। इस योजना का उद्देश्य कोविड-19 के प्रभाव से उबरते भारत में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देना है। आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत, सरकार उन सभी प्रतिष्ठानों को सब्सिडी प्रदान करेगी जो नई भर्तियां करेंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य नए रोजगार को प्रोत्साहित करना है, जिससे देश में रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी। इस योजना से उन लोगों को भी लाभ मिलेगा, जिन्होंने कोरोनाकाल के दौरान अपनी नौकरियां खो दी थीं, जिससे उन्हें फिर से रोजगार पाने में आसानी होगी। योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

ऑपरेशन ग्रीन योजना

कोरोना काल के दौरान, भारत सरकार ने ऑपरेशन ग्रीन योजना का दायरा बढ़ा दिया है। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत, इस योजना को केंद्र सरकार के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा संचालित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत, सरकार फल और सब्जियों के लिए उचित मूल्य प्रदान करेगी। इस उद्देश्य के लिए 500 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। अब ऑपरेशन ग्रीन योजना के तहत आलू, प्याज, और टमाटर के साथ-साथ फल और अन्य सब्जियों को भी शामिल किया गया है। इस योजना का उद्देश्य उद्यानिकी की खेती करने वाले किसानों को नुकसान से बचाना है।

मत्स्य सम्पदा योजना

जैसा कि आप सभी जानते हैं, सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसी लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने मत्स्य सम्पदा योजना की शुरुआत की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य मत्स्य पालन क्षेत्र का निर्यात बढ़ाना और मत्स्य पालन तथा डेयरी से जुड़े किसानों की आय में वृद्धि करना है। मत्स्य सम्पदा योजना के लिए सरकार ने ₹20,000 करोड़ का बजट निर्धारित किया है। इस योजना के तहत समुद्र और तालाब में मछली पालन को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

विवाद से विश्वास योजना

विवाद से विश्वास योजना का उद्देश्य विभिन्न कर मामलों का समाधान करना है। इस योजना के तहत, आयकर विभाग और करदाताओं के बीच सभी अपीलों को वापस लिया जाएगा। यह योजना विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जिनके खिलाफ आयकर विभाग ने किसी उच्च न्यायालय में अपील की है। विवाद से विश्वास योजना के माध्यम से अब तक 45,855 मामलों का समाधान किया जा चुका है, जिसमें 72,780 करोड़ रुपये की कर राशि सरकार द्वारा प्राप्त की गई है।

पीएम वाणी योजना

पीएम वाणी योजना की शुरुआत 9 दिसंबर 2020 को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी। इस योजना के तहत, सभी सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा प्रदान की जाएगी। पीएम वाणी योजना के माध्यम से देश में वाई-फाई क्रांति आएगी, जो व्यवसायों को बढ़ावा देगी और रोजगार के अवसरों में वृद्धि करेगी. इस योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए, पूरे देश में सार्वजनिक डाटा केंद्र स्थापित किए जाएंगे, जिनके माध्यम से वाई-फाई की सुविधा सभी नागरिकों को उपलब्ध कराई जाएगी।

उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना

उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना की शुरुआत 11 नवंबर 2020 को की गई थी। इस योजना का उद्देश्य घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देना है। इसमें दवाओं, ऑटो कंपोनेंट्स, ऑटोमोबाइल्स, और 10 अन्य प्रमुख क्षेत्रों को शामिल किया गया है। उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना के माध्यम से विनिर्माण में वृद्धि होगी, देश की आयात पर निर्भरता कम होगी, और निर्यात में भी सुधार होगा। इससे देश की अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा। इस योजना के लिए सरकार ने 1,45,980 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत किसानों को सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप प्रदान किए जाएंगे। इस योजना को 2022 तक बढ़ा दिया गया है, और इसके अंतर्गत 30.8 गीगावॉट की क्षमता प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए सरकार ने 34,035 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत, सौर पंपों के अलावा, ग्रिड से जुड़े सौर ऊर्जा सिस्टम और अन्य निजीकरण बिजली तंत्र भी किसानों को उपलब्ध कराए जाएंगे, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी।

आयुष्मान सहकार योजना

आयुष्मान सहकारी योजना के तहत स्वास्थ्य क्षेत्र में अस्पतालों, हेल्थकेयर एजुकेशन, और इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थापना, आधुनिकीकरण, विस्तार, मरम्मत, और नवीनीकरण किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत सहकारी समितियों को 10 हजार करोड़ रुपये का ऋण प्रदान किया जाएगा, जिससे ये समितियां स्वास्थ्य सुविधाएं स्थापित कर सकेंगी। आयुष्मान सहकारी योजना के माध्यम से सरकारी चिकित्सा क्षेत्र को मजबूत किया जाएगा, और मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खोलने की अनुमति भी दी जाएगी।

स्वामित्व योजना

स्वामित्व योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में घरों के मालिकों को संपत्ति कार्ड प्रदान करना है। इस योजना के तहत, सभी ग्रामीण क्षेत्रों के घरों के मालिकों के पास उनकी संपत्ति के दस्तावेज होंगे। इस योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 11 अक्टूबर 2020 को की थी। योजना के अंतर्गत लगभग 6.62 लाख गांवों को शामिल किया जाएगा। स्वामित्व योजना के माध्यम से, सभी ग्रामीण नागरिकों के पास संपत्ति का डिजिटल ब्योरा होगा, जिससे विवादों में कमी आएगी। इसके अलावा, गांव की जमीन की आबादी का रिकॉर्ड राजस्व विभाग द्वारा एकत्रित किया जाएगा।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड की शुरुआत की घोषणा की थी। इस हेल्थ आईडी कार्ड के तहत मरीज का पूरा मेडिकल रिकॉर्ड डिजिटल रूप में सुरक्षित होगा, जो आधार कार्ड की तरह काम करेगा। अब मरीजों को अपने मेडिकल रिकॉर्ड्स को भौतिक रूप से संभालने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि सभी जानकारी इस हेल्थ आईडी कार्ड में संग्रहीत होगी। सरकार ने इस कार्ड को नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत लॉन्च किया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ गरीब नागरिकों को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त में प्रदान किया जाएगा। इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 जून 2020 को की थी, जो कोरोनावायरस लॉकडाउन के प्रभाव को ध्यान में रखते हुए लिया गया एक महत्वपूर्ण कदम था। इस योजना के माध्यम से गरीब नागरिकों को राशन की सहायता दी गई, और इसे नवंबर 2020 तक बढ़ा दिया गया था। योजना के तहत प्रत्येक महीने 80 करोड़ गरीब नागरिकों को 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त में वितरित किए गए हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण तथा शहरी)

इस योजना के तहत केंद्र सरकार का उद्देश्य देश के निम्न वर्ग, पिछड़े वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और मध्यम वर्ग के उन लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है, जिनके पास कच्चा मकान है या खुद का घर नहीं है, ताकि वे पक्का मकान बना सकें। सरकार का लक्ष्य वर्ष 2022 तक सभी पात्र लाभार्थियों को इस योजना के तहत शामिल करना है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए इस योजना को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के नाम से जाना जाता है, जबकि शहरी क्षेत्रों के लिए इसे प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के नाम से जाना जाता है। अधिक जानकारी के लिए आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना

इस योजना के तहत, सरकार देश के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं और स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने का लक्ष्य रखती है। इसके लिए सरकार द्वारा विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत, केंद्र सरकार प्रत्येक लाभार्थी परिवार को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करती है, जिससे वे अस्पतालों में गंभीर बीमारियों का इलाज निशुल्क करवा सकें। इस योजना में विभिन्न सरकारी अस्पतालों को शामिल किया गया है, और 1350 सूचीबद्ध बीमारियों का इलाज मुफ्त में उपलब्ध कराया जाता है। योजना की अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना के तहत केंद्र सरकार विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाएं प्रदान करती है। इस योजना में आवेदन करके कोई भी लाभार्थी अपना भविष्य सुरक्षित कर सकता है और 60 वर्ष की आयु के बाद मासिक पेंशन प्राप्त कर सकता है। यह योजना लाभार्थियों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाती है, साथ ही उनके भविष्य को सुरक्षित करती है। यह एक सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना है। योजना की अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

मातृत्व वंदना योजना

इस योजना के तहत, केंद्र सरकार गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता के रूप में 6000 रुपये प्रदान करती है। प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2019 के अंतर्गत, पहली बार गर्भधारण करने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को यह आर्थिक सहायता दी जाती है। योजना की अधिक जानकारी, जैसे पंजीकरण प्रक्रिया, आवेदन फॉर्म, और पात्रता जानने के लिए यहां क्लिक करें।

नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना

केंद्र सरकार ने नेशनल एजुकेशन पॉलिसी की शुरुआत की है, जिसके तहत स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षा की नीतियां तैयार की जाती हैं। इस पॉलिसी के तहत, 2030 तक स्कूली शिक्षा में 100% जीईआर के साथ, पूर्व-विद्यालय से माध्यमिक विद्यालय तक शिक्षा का सार्वभौमीकरण किया जाएगा। सरकार ने इस शिक्षा नीति में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। पहले 10+2 का पैटर्न अपनाया जाता था, लेकिन अब नई शिक्षा नीति के अंतर्गत 5+3+3+4 का पैटर्न लागू किया जाएगा, जिसमें 12 साल की स्कूली शिक्षा और 3 साल की प्री-स्कूली शिक्षा शामिल होगी। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2021 का मुख्य उद्देश्य भारत में प्रदान की जाने वाली शिक्षा को वैश्विक स्तर पर लाना है। इस पॉलिसी के माध्यम से शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा और बच्चों को बेहतर शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने देश के गरीब परिवारों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से की है। इस योजना के तहत अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को हर महीने 35 किलो राशन प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा, केंद्र सरकार ने यह भी फैसला किया है कि गरीब परिवारों के साथ-साथ दिव्यांगों को भी इस योजना के तहत हर महीने 35 किलो अनाज मिलेगा, जिसमें गेहूं 2 रुपये प्रति किलोग्राम और धान 3 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से दिया जाएगा। अन्त्योदय अन्न योजना मुख्य रूप से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब परिवारों के लिए आरक्षित है। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान जी ने कहा है कि अंत्योदय अन्न योजना के तहत राशन कार्ड और प्राथमिकता वाले परिवारों के राशन कार्ड के लाभार्थियों की जवाबदेही राज्य सरकार पर होगी।

स्वनिधि योजना

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने देश के रेहड़ी-पटरी वालों (छोटे सड़क विक्रेताओं) को अपना व्यवसाय नए सिरे से शुरू करने में मदद करने के लिए की है। स्वनिधि योजना के तहत, रेहड़ी-पटरी वालों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 10,000 रुपये तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा। यह ऋण वेंडर्स को एक साल के भीतर किस्तों में चुकाना होगा। स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना के अंतर्गत, वेंडर, हॉकर, ठेले वाले, रेहड़ी वाले, ठेली फलवाले आदि सहित विभिन्न क्षेत्रों में 50 लाख से अधिक लोगों को लाभ पहुंचाया जाएगा। जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, वे योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

PM Modi Yojana 2024 List

यहाँ विभिन्न सरकारी योजनाओं की सूची दी गई है:

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
  • पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड
  • स्वामित्व योजना
  • आयुष्मान सहकार योजना
  • प्रधानमंत्री कुसुम योजना
  • स्वनिधि योजना
  • अन्त्योदय अन्न योजना
  • नेशनल एजुकेशन पॉलिसी योजना
  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना
  • रोजगार प्रोत्साहन योजना
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  • किसान सम्मान निधि योजना
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
  • प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना
  • आवास योजना लिस्ट
  • सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना
  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  • उज्ज्वला योजना
  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना
  • जीवन ज्योति बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
  • गर्भावस्था सहायता योजना
  • पीएम कृषि सिंचाई योजना
  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
  • अटल पेंशन योजना
  • प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना
  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना
  • ऑपरेशन ग्रीन योजना
  • मत्स्य सम्पदा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

इस योजना के तहत, केंद्र सरकार देश के किसानों की फसलों को सूखा और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान का बीमा प्रदान करती है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) में, प्राकृतिक आपदाओं के कारण बर्बाद हुई फसलों का बीमा किसानों के सीधे बैंक अकाउंट में जमा कर दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत, किसानों को 2 लाख रुपये तक का फसल बीमा प्रदान किया जाएगा। इच्छुक किसान जो इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए 8800 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है।

फ्री सिलाई मशीन योजना

इस योजना के तहत, केंद्र सरकार गरीब और श्रमिक महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान करेगी, जिससे वे घर बैठे अपना रोजगार शुरू कर सकें। पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत, देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं और श्रमिक महिलाओं को यह सिलाई मशीन दी जाएगी। भारत सरकार हर राज्य में 50,000 से अधिक महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान करेगी। इस योजना के लिए आवेदन करने की पात्रता 20 से 40 वर्ष की आयु की महिलाओं के लिए है। योजना का मुख्य उद्देश्य देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए की है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत, देश के 2 हेक्टेयर तक खेती योग्य भूमि वाले छोटे और सीमांत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। यह राशि तीन किश्तों में वितरित की जाएगी, जिसमें प्रति किश्त 2000 रुपये लाभार्थियों के बैंक खातों में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से स्थानांतरित की जाएगी। अब देश के सभी किसान, जिनके पास 1 हेक्टेयर से लेकर 5 हेक्टेयर या इससे अधिक खेती योग्य भूमि है, इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

फ्री सोलर पैनल योजना

भारत सरकार ने इस योजना के माध्यम से किसानों को खेतों की सिंचाई के लिए सोलर पैनल से चलने वाले सिंचाई पंप उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इस योजना से किसानों को खेती में आसानी होगी और उनकी आय में वृद्धि होगी। सोलर पैनल की सहायता से किसान खेत में लगे सोलर प्लांट से उत्पन्न बिजली को विभिन्न बिजली कंपनियों को बेचकर अतिरिक्त आय के रूप में 6000 रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना को कु्सुम योजना (KUSUM) के नाम से भी जाना जाता है। किसान सोलर सिंचाई पंप स्थापित करके पेट्रोलियम ईंधन की लागत को समाप्त कर सकते हैं। सरकार ने इस योजना के लिए अगले 10 साल के दौरान 48,000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत, सरकार देश के बेरोजगार युवाओं को अपना खुद का रोजगार शुरू करने का अवसर प्रदान कर रही है। इस योजना के अंतर्गत, बेरोजगार युवाओं को कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है, जिससे वे अपना व्यवसाय शुरू कर सकें। यदि कोई लाभार्थी अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है, तो वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, लाभार्थी द्वारा शुरू किए जाने वाले व्यवसाय की कुल लागत 2 लाख रुपये तक होनी चाहिए और लाभार्थी की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। प्रधानमंत्री रोजगार योजना की पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, और आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

इस योजना के तहत, सरकार छोटे और सीमांत किसानों को बुढ़ापे में जीवन यापन के लिए पेंशन प्रदान करेगी। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के अंतर्गत, 60 वर्ष की आयु के बाद किसानों को हर महीने 3000 रुपये की पेंशन राशि दी जाएगी। इस योजना में, लाभार्थियों को प्रीमियम के 50% का अनुदान प्रदान किया जाएगा, जबकि बाकी 50% का अनुदान सरकार द्वारा किया जाएगा। इच्छुक लाभार्थी इस योजना के लिए ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या ऑफलाइन जनसेवा केंद्रों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री योजनाओ की सूची 2024

 

किसानो के लिए शुरू की गयी योजनाए

यहाँ विभिन्न सरकारी योजनाओं की सूची दी गई है:

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • पीएम किसान मानधन योजना
  • किसान सम्मान निधि योजना
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सुधार
  • फ्री सोलर पैनल योजना
  • ऑपरेशन ग्रीन योजना
  • मत्स्य सम्पदा योजना
  • प्रधानमंत्री कुसुम योजना

देश के युवाओ के लिए शुरू की गयी योजनाए

यहाँ विभिन्न सरकारी योजनाओं की सूची दी गई है:

  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  • आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना
  • पीएम मुद्रा लोन योजना
  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
  • पीएम वाणी योजना

पीएम पेंशन योजनाए

यहाँ विभिन्न सरकारी योजनाओं की सूची दी गई है:

  • कर्म योगी मानधन योजना
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
  • अटल पेंशन योजना
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

महिलाओ के लिए शुरू की गयी योजनाए

यहाँ विभिन्न सरकारी योजनाओं की सूची दी गई है:

  • फ्री सिलाई मशीन योजना
  • सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
  • उज्ज्वला योजना

गरीबो के लिए शुरू की गयी योजनाएँ

यहाँ विभिन्न सरकारी योजनाओं की सूची दी गई है:

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
  • पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड
  • आयुष्मान सहकार योजना
  • स्वामित्व योजना
  • अन्त्योदय अन्न योजना
  • स्वनिधि योजना
  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • आवास योजना लिस्ट
  • प्रधानमंत्री आवास योजना
  • ग्रामीण आवास योजना नई सूची
  • इंदिरा गांधी आवास योजना सूची
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
  • विवाद से विश्वास योजना

FAQ’s

1.प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है?

यह योजना गरीब परिवारों को मुफ्त खाद्यान्न प्रदान करने के लिए शुरू की गई है, जिसमें प्रति व्यक्ति हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल दिया जाता है।

2.पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड की विशेषताएँ क्या हैं?

इस कार्ड के माध्यम से मरीजों का पूरा मेडिकल रिकॉर्ड स्टोर किया जाता है, जिससे भौतिक रिकॉर्ड की जरूरत नहीं पड़ती।

3.स्वामित्व योजना क्या है?

यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि के स्वामित्व के अधिकार को सुनिश्चित करने के लिए शुरू की गई है, जिससे ग्रामीणों को अपने घर की सही मापदंड पर मालिकाना हक प्राप्त होता है।

4.आयुष्मान सहकार योजना का उद्देश्य क्या है?

यह योजना सहकारी संस्थानों को स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता सुधारने और उनकी पहुंच बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

5.प्रधानमंत्री कुसुम योजना क्या है?

इस योजना के तहत किसानों को सोलर पैनल से चलने वाले सिंचाई पंप प्रदान किए जाते हैं, जिससे वे पेट्रोलियम ईंधन की लागत को समाप्त कर सकते हैं।

6.स्वनिधि योजना का लाभ कौन उठा सकता है?

यह योजना रेहड़ी-पटरी वालों और छोटे सड़क विक्रेताओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 10,000 रुपये तक का लोन प्रदान करती है।

7.अन्त्योदय अन्न योजना के अंतर्गत क्या लाभ मिलता है?

इस योजना के तहत गरीब परिवारों को प्रति माह 35 किलो राशन, जैसे गेहूं और चावल, दिया जाता है।

8.नेशनल एजुकेशन पॉलिसी क्या है?

यह योजना 2030 तक भारत में स्कूली शिक्षा को सार्वभौमिक बनाने के लिए बनाई गई है, जिसमें 5+3+3+4 का पैटर्न लागू किया जाएगा।

9.प्रधानमंत्री रोजगार योजना क्या है?

यह योजना बेरोजगार युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण प्रदान करती है।

10.प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत क्या लाभ मिलता है?

यह योजना प्राकृतिक आपदाओं से फसलों को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए बीमा प्रदान करती है।

11.आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का उद्देश्य क्या है?

यह योजना रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए तैयार की गई है, जिससे अधिक रोजगार अवसर उपलब्ध कराए जा सकें।

12.प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना क्या है?

इस योजना के तहत छोटे और मध्यम उद्यमियों को व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन प्रदान किया जाता है।

13.प्रधानमंत्री वाणी योजना क्या है?

यह योजना भाषाई विविधता को बढ़ावा देने और डिजिटल सामग्री को क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई है।

14.कर्म योगी मानधन योजना क्या है?

यह योजना असंगठित क्षेत्र के कामकाजी लोगों को बुढ़ापे में पेंशन प्रदान करती है।

15.प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का लाभ क्या है?

यह योजना वरिष्ठ नागरिकों को जीवनभर पेंशन प्रदान करती है, जिससे उनकी बुढ़ापे की सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है।

16.अटल पेंशन योजना क्या है?

यह योजना छोटे श्रमिकों और असंगठित क्षेत्र के कामकाजी लोगों को बुढ़ापे में पेंशन प्रदान करती है।

17.प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का उद्देश्य क्या है?

इस योजना के तहत 18 से 50 वर्ष के लोगों को 2 लाख रुपये तक का जीवन बीमा कवरेज प्रदान किया जाता है।

18.प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है?

यह योजना दुर्घटना के मामलों में 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर प्रदान करती है।

19.फ्री सिलाई मशीन योजना किसके लिए है?

इस योजना के तहत गरीब और श्रमिक महिलाओं को घर बैठे रोजगार शुरू करने के लिए मुफ्त सिलाई मशीन प्रदान की जाती है।

20सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना का लाभ क्या है?

यह योजना गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित मातृत्व सेवाएं और स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए शुरू की गई है।

Latest Post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *