Intra Haryana Login IntraHaryana.Gov.In Haryana E-Salary Slip [LOGIN] इंट्रा हरियाणा पोर्टल

Intra Haryana Login: IntraHaryana.Gov.In Haryana E-Salary Slip [LOGIN] इंट्रा हरियाणा पोर्टल

Table of Contents

Intra Haryana 2024 | इंट्रा हरियाणा से जुड़ी ख़ास जानकारी साझा करने से पहले, हम आपको यह बताना चाहेंगे कि हरियाणा सरकार ने 2020 में इस नए पोर्टल की शुरुआत की थी। इंट्रा हरियाणा पोर्टल को राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें उन्हें विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान की गई हैं। इस पोर्टल पर कर्मचारी ई-वेतन हरियाणा (E-Salary Slip), जीपीएफ स्टेटमेंट (GPF Statement), सेवा पुस्तिका (Service Book), संपत्ति विवरण (Property Return), जीपीएफ स्टेटमेंट डाउनलोड (GPF Statement Download), ऑनलाइन छुट्टियों का प्रबंधन, वार्षिक संपत्ति वापसी, वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट, और जीपीएफ खाता सेवा जैसी कई सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इस संदर्भ में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए बताया गया कि Intra Haryana पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाओं का लाभ राज्य के कर्मचारी आसानी से उठा सकते हैं। इसके अलावा, हरियाणा प्रॉपर्टी रिटर्न से जुड़ी जानकारी भी इस पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है। इस लेख में हम Intra Haryana से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी आप तक पहुंचाएंगे। तो चलिए, जानते हैं…

Intra Haryana क्या है? (What is Intra Haryana?)

इंट्रा हरियाणा (Intra Haryana) हरियाणा राज्य का “कर्मचारी सहायक” पोर्टल है, जो राज्य के कर्मचारियों के लिए विभिन्न सुविधाएं प्रदान करता है। हरियाणा सरकार द्वारा लॉन्च किए गए इस Intra Haryana Portal पर ई-सैलरी स्लिप, लीव एंड टूर मॉड्यूल, प्रॉपर्टी रिटर्न, जीपीएफ अकाउंट सेवाओं जैसी कई सुविधाएं और जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इन सेवाओं का पूरा लाभ उठाने के लिए राज्य के कर्मचारियों को इस पोर्टल पर रजिस्टर करना आवश्यक है।

इसके अलावा, सरकार द्वारा Intra Haryana मोबाइल ऐप भी उपलब्ध करवाई गई है। राज्य के कर्मचारी इस ऐप को Google Play Store से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और सरकार द्वारा दी गई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। Intra Haryana की आधिकारिक वेबसाइट intrahry.gov.in (Click Here) पर भी लॉगइन किया जा सकता है।

(Intra Haryana Online Portal) संक्षिप्त विवरण

  • पोर्टल: Intra Haryana (कर्मचारी सहायक)
  • राज्य: हरियाणा
  • उद्देश्य: राज्य के कर्मचारियों को ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करना
  • लाभार्थी: हरियाणा राज्य के कर्मचारी
  • आवेदन माध्यम: ऑनलाइन

एचआरएमएस पोर्टल क्या है? (What is HRMS Portal?)

“मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली” (HRMS Haryana) को हरियाणा सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था, जिसे Karmachari Sahayak पोर्टल के नाम से भी जाना जाता है। इस ऑनलाइन पोर्टल ने राज्य के कर्मचारियों के लिए काम को बेहद सरल बना दिया है और समय की भी काफी बचत होती है। इसके अलावा, यह ऐप Google Play Store से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

इंट्रा हरियाणा पोर्टल से जुडी जरुरी जानकारी (Intra Haryana Updates 2023)

हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको New Intra Haryana Portal के अपडेट की पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। पुराने इंट्रा हरियाणा पोर्टल पर रजिस्टर्ड यूजर आईडी से नए Intra Haryana पोर्टल में लॉगिन नहीं किया जा सकता है। नए और अपडेटेड वर्जन में लॉगिन करने के लिए पहले IntraHaryana पर रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है। रजिस्ट्रेशन के बाद ही आप लॉगिन कर सकेंगे।

ध्यान देने वाली बात यह है कि यदि राज्य के कर्मचारियों को बैंक खाता नंबर, पेयी कोड/यूनिक कोड, या मोबाइल नंबर से संबंधित कोई समस्या हो रही है, तो वे “DDO” से संपर्क करके इसे आसानी से हल कर सकते हैं। इसके अलावा, पोर्टल में लॉगिन करने के बाद राज्य के कर्मचारियों के लिए फैमिली आईडी को अपडेट करना अनिवार्य कर दिया गया है।

इंट्रा हरियाणा पोर्टल के फायदे (Intra Haryana Portal Benifits)

Intra Haryana (इंट्रा हरियाणा) पोर्टल पर राज्य के कर्मचारियों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। इस पोर्टल की मदद से आप सेवा पुस्तिका, ई-वेतन, ऑनलाइन छुट्टियों के आवेदन, वार्षिक संपत्ति वापसी, वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट, और GPF खाता सेवाओं जैसी आवश्यकताओं को आसानी से पूरा कर सकते हैं। IntraHry.gov.in पर लॉगिन करके सभी सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है।

Intra Haryana Portal के जरिए अब राज्य के सरकारी कर्मचारी बिना किसी कठिनाई के ऑनलाइन छुट्टी के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं। साथ ही, वार्षिक संपत्ति विवरण की जानकारी भी इस पोर्टल पर उपलब्ध है। Intra Haryana Online Portal होने के कारण राज्य के कर्मचारियों के समय की भी बचत हो रही है, क्योंकि अब सभी आवश्यक कार्य ऑनलाइन माध्यम से किए जा सकते हैं। पुराने “कर्मचारी सहायक पोर्टल” से नए पोर्टल में कई बदलाव किए गए हैं, और इसके साथ ही Employee Mobile App यानी Karmachari Sahayak भी उपलब्ध कराया गया है।

Intra Haryana, HRMS Employee Portal

IntraHryGov.In इस ऑनलाइन पोर्टल पर राज्य के कर्मचारियों के लिए कई ऑनलाइन सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। राज्य के सभी कर्मचारी IntraHry पोर्टल से प्रॉपर्टी रिटर्न, ई-सैलरी स्लिप, लीव एंड टूर मॉड्यूल, और GPF अकाउंट सेवाओं जैसी सुविधाओं का आसानी से लाभ उठा सकते हैं। इन सभी सुविधाओं का पूर्ण रूप से लाभ उठाने के लिए Intra Haryana ऑनलाइन पोर्टल में लॉगिन करना आवश्यक है; बिना लॉगिन किए कोई भी सेवा उपयोग नहीं की जा सकती।

यदि आप IntraHry Gov.in वेबसाइट पर पहली बार विजिट कर रहे हैं, तो आपको सबसे पहले Intra Haryana पर New Registration यानी नया रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद, आप इस पोर्टल की सुविधाओं का आसानी से लाभ उठा सकते हैं। Intra Haryana लॉगिन करने के बाद, आप किसी भी समय ऑनलाइन सुविधाओं जैसे Intra Haryana E Salary Slip और Intra Haryana Leave Application के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Intra Haryana Portal की ख़ास सुविधाएं

हम आपके साथ Intra Haryana पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाओं की सूची साझा कर रहे हैं। सरकारी कर्मचारियों के लिए विभिन्न सुविधाएं कर्मचारी सहायक इस पोर्टल पर उपलब्ध हैं, जैसे:

  • GPF खाता सेवाएँ
  • पंजीकरण प्रक्रिया
  • ऑनलाइन छुट्टियाँ
  • ई-दिशा हरियाणा
  • टूर मॉड्यूल
  • वार्षिक संपत्ति वापसी
  • ई-वेतन हरियाणा
  • सर्विस बुक

इंट्रा हरियाणा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

Intra Haryana Portal पर रजिस्ट्रेशन करना बेहद सरल है। इंट्रा हरियाणा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

Step 1: इंट्रा हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट खोलें और “New Registration” पर क्लिक करें।

Step 2: आवश्यक विवरण भरें, जैसे “Employee Type” और “Payee Code/Unique Code”। यदि आपके पास “Payee Code/Unique Code” नहीं है, तो आप “Salary Bank Account Number” भी दर्ज कर सकते हैं।

Step 3: यदि आपके पास “Payee Code/Unique Code” नहीं है, तो आप अपने DDO से इसे प्राप्त कर सकते हैं।

Step 4: सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद, आपके मोबाइल पर एक SMS प्राप्त होगा और आपको नया पासवर्ड सेट करने के लिए कहा जाएगा। यह करने के बाद, स्क्रीन पर “Successful” का संदेश दिखाई देगा।

Step 5: अब आप “Payee Code/Unique Code” और “Password” का उपयोग करके इंट्रा हरियाणा पोर्टल में लॉगिन कर सकते हैं। लॉगिन से संबंधित अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए कॉलम को देखें।

इंट्रा हरियाणा पोर्टल लॉगइन कैसे करे?

IntraHry Login करने से पहले रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। इस प्रकार, आवेदक को सबसे पहले पोर्टल पर विजिट करना होगा।

Step 1: IntraHry.Gov.In वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Login” का विकल्प दिखाई देगा।

Step 2: Intra Haryana Login (इंट्रा हरियाणा लॉगिन) के लिए, आपको आवश्यक विवरण दर्ज करना होगा।

Step 3: पहले बॉक्स में Payee Code या Mobile Number भरना आवश्यक है।

Step 4: इसके बाद, पेज पर नीचे दिए गए पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करें। फिर, लॉगिन बटन पर क्लिक करें।

Step 5: इस प्रकार, आप बिना किसी परेशानी के आसानी से IntraHry.Gov.in Portal Login (इंट्रा हरियाणा गव डॉट इन लॉगिन) कर सकते हैं।

Intra Haryana Portal का मुख्य उद्देश्य

यह पोर्टल कर्मचारियों को मजबूत और स्केलेबल समाधान प्रदान करने में मदद करेगा और रोजमर्रा के कामों को प्रबंधित करने के लिए एक सुलभ प्रणाली उपलब्ध कराएगा. Intra Hry पोर्टल भारत सरकार की डिजिटलीकरण योजना के उद्देश्यों को पूरा कर रहा है, एक ऐसी प्रणाली बनाते हुए जहां विभिन्न विभाग अन्य विभागों से MIS रिपोर्ट और अन्य संबंधित डेटा आसानी से प्राप्त कर सकें।

E- Salary Haryana (E-Salary Hry)

Intra Haryana Portal पर E-Salary Haryana से संबंधित सभी जानकारी और सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। राज्य के सरकारी कर्मचारी अपने बैंक खाते का विवरण, वेतन पर्ची (Salary Slip Haryana), सालाना आय विवरण, और अन्य सुविधाओं का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। इसके अलावा, Intra Haryana GPF Statement से संबंधित पूरी जानकारी और सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं, जैसे पिछले लोन रिकवरी स्टेटमेंट, GPF स्टेटमेंट, मिसिंग GPF क्रेडिट, और मिसिंग GPF शेड्यूल। इन सभी सुविधाओं का लाभ रिटायर्ड सरकारी कर्मचारियों को भी दिया जाता है।

इंट्रा हरियाणा हेल्पलाइन नंबर

Intra Haryana Login करके आप Help के ऑप्शन को चुनकर आसानी से अपनी समस्या का समाधान हासिल कर सकते है. इस पोर्टल की तरफ़ से कोई टोल फ्री नंबर सांझा नहीं किया गया है. पोर्टल को लॉगिन करते ही आपको डैशबोर्ड में हेल्प का ऑप्शन दिखाई देगा.

इंट्रा हरियाणा पोर्टल पर वेतन पर्ची कैसे देखे?

Step 1: सबसे पहले, अपने कंप्यूटर या मोबाइल फोन से “इंट्रा हरियाणा” का आधिकारिक पोर्टल खोलें।

Step 2: इसके बाद, अपनी यूजर आईडी से साइन इन करें।

Step 3: डैशबोर्ड में “E-Salary Services” विकल्प पर क्लिक करें।

Step 4: यहां आपको दो विकल्प दिखाई देंगे: (ए) वेतन पर्ची और (बी) वार्षिक वेतन विवरण। यदि आप मासिक वेतन पर्ची देखना चाहते हैं, तो पहले विकल्प पर क्लिक करें, और यदि आप सालाना वेतन विवरण देखना चाहते हैं, तो दूसरे विकल्प का चयन करें।

Step 5: यदि आपने सैलरी स्लिप का विकल्प चुना है, तो वर्ष और महीने का चयन करें और “दिखाएँ” पर क्लिक करें।

Step 6: अब आप सैलरी स्लिप देख सकते हैं और इसे भविष्य में देखने के लिए डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Intra Haryana Portal- FAQ

1.Intra Haryana पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें?

पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड डालें और लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
2.Intra Haryana पोर्टल की वेबसाइट का लिंक क्या है?

वेबसाइट का लिंक है: IntraHaryana.Gov.In
3.लॉगिन करते समय मैं क्या करूं अगर मेरी यूजर आईडी और पासवर्ड काम नहीं कर रहे हैं?

सुनिश्चित करें कि आपने सही विवरण डाले हैं। यदि समस्या बनी रहती है, तो पासवर्ड पुनर्प्राप्ति विकल्प का उपयोग करें या सहायता के लिए IT सहायता से संपर्क करें।
4.क्या Intra Haryana पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है?

हां, पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है।
5.रजिस्ट्रेशन के लिए मुझे कौन-कौन सी जानकारी की जरूरत होगी?

आपको Employee Type, Payee Code/Unique Code या Salary Bank Account Number की आवश्यकता होगी।
6.ई-सैलरी स्लिप कैसे प्राप्त करें?

लॉगिन करने के बाद, “E-Salary Services” पर क्लिक करें और वेतन पर्ची के विकल्प का चयन करें।
7.मैं अपनी ई-सैलरी स्लिप को कैसे डाउनलोड कर सकता हूँ?

ई-सैलरी स्लिप देखने के बाद, डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।
8.क्या मैं पोर्टल पर वार्षिक वेतन विवरण भी देख सकता हूँ?

हां, पोर्टल पर आप वार्षिक वेतन विवरण भी देख सकते हैं। इसके लिए “Annual Salary Details” विकल्प पर क्लिक करें।
9.अगर मेरा Payee Code/Unique Code नहीं है, तो मैं क्या करूँ?

आप अपने DDO से Payee Code/Unique Code प्राप्त कर सकते हैं या Salary Bank Account Number का उपयोग कर सकते हैं।
10.अगर मेरी ई-सैलरी स्लिप में कोई गलती है, तो मैं किससे संपर्क करूँ?

किसी भी गलती के लिए आप अपने विभाग के HR या Accounts से संपर्क करें।
11.पोर्टल पर लॉगिन करने के बाद मुझे कौन-कौन सी सुविधाएँ मिलती हैं?

आपको ई-सैलरी स्लिप, जीपीएफ स्टेटमेंट, ऑनलाइन छुट्टियाँ, और अन्य सेवाओं का लाभ मिलता है।
12.क्या मैं रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए भी सेवाएं प्राप्त कर सकता हूँ?

हां, रिटायर्ड कर्मचारियों को भी पोर्टल पर सेवाएं उपलब्ध हैं।
13.पोर्टल पर लॉगिन करते समय कैप्चा कोड क्यों डालना होता है?

कैप्चा कोड सुरक्षा की दृष्टि से डाला जाता है ताकि लॉगिन प्रक्रिया सुरक्षित रहे।
14.मैं अपनी ई-सैलरी स्लिप को कैसे देख सकता हूँ?

लॉगिन करने के बाद “E-Salary Services” पर क्लिक करें और वांछित महीने और वर्ष का चयन करें।
15.क्या पोर्टल पर छुट्टियों के आवेदन भी किए जा सकते हैं?

हां, पोर्टल पर आप ऑनलाइन छुट्टियों के आवेदन भी कर सकते हैं।
16.सिस्टम से लॉगआउट कैसे करें?

लॉगआउट बटन पर क्लिक करें जो कि डैशबोर्ड या मेनू पर उपलब्ध होता है।
17.अगर मैं लॉगिन नहीं कर पा रहा हूँ, तो क्या करूँ?

पहले यह सुनिश्चित करें कि आपकी यूजर आईडी और पासवर्ड सही हैं। फिर भी समस्या होने पर पासवर्ड रीसेट करने का प्रयास करें या IT सहायता से संपर्क करें।
18.क्या Intra Haryana मोबाइल ऐप भी उपलब्ध है?

हाँ, Intra Haryana का मोबाइल ऐप भी उपलब्ध है जिसे Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकता है।
19.क्या मुझे पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए किसी विशेष ब्राउज़र की आवश्यकता है?

सामान्यतः, पोर्टल सभी प्रमुख ब्राउज़रों पर काम करता है, लेकिन नवीनतम संस्करण वाले ब्राउज़र का उपयोग करना बेहतर होता है।
20.मैं अपनी जीपीएफ स्टेटमेंट कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?

लॉगिन करने के बाद “GPF Account Services” पर क्लिक करें और आवश्यक स्टेटमेंट का चयन करें।

Latest Post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *