BSNL 4G News Today Update: क्या है मोदी जी की चाल, BSNL क्यों Trending में है, जानें पूरी ख़बर

Table of Contents

BSNL 4G Today Update: दोस्तों, हम आपको बताना चाहते हैं कि BSNL ने अपनी रणनीति में बड़ा बदलाव किया है। अब BSNL सभी टेलिकॉम कंपनियों पर भारी पड़ने वाला है। BSNL 4G का काम जोर-शोर से चल रहा है और ऐसा लगता है कि मोदी जी सभी जनता का दिल जीत लेंगे।

साथ ही, ट्विटर (जिसे अब X कहा जाता है) पर #BoycottJio ट्रेंड कर रहा है। Jio, Airtel, और VI ने अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमतें बढ़ा दी हैं, जिससे पब्लिक बहुत नाराज है और इसका फायदा BSNL को मिल रहा है। लोग BSNL की ओर रुख कर रहे हैं। यह मामला तब से ट्रेंडिंग में है जब से TATA कंपनी को BSNL का ठेका मिला है।

Jio से नाख़ुश होने का कारण : BSNL 4G Today Update

Jio ने अपने 17 प्रीपेड प्लान्स की कीमतें बढ़ा दी हैं। 209 रुपये वाला प्लान अब 249 रुपये का हो गया है। 239 रुपये का प्लान अब 299 रुपये का हो गया है। 299 रुपये का प्लान अब 349 रुपये का हो गया है। 349, 399 और 479 रुपये वाले प्लान्स की कीमतें अब क्रमशः 399 रुपये, 449 रुपये और 579 रुपये हो गई हैं। इन प्लान्स में 150 दिनों की वैलिडिटी मिलेगी, अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, रोजाना 2GB डेटा और 100 एसएमएस भी शामिल होंगे।

BSNL ने मारी बाज़ी

देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों Jio, Airtel और VI ने इस महीने से अपने दाम बढ़ा दिए हैं, जिससे अब लोग रिचार्ज करवाते समय अपने बजट पर ध्यान दे रहे हैं। टेलीकॉम कंपनियों के दाम बढ़ाने से लोग नाराज हैं। X (पूर्व में ट्विटर) पर #BoycottJio ट्रेंड कर रहा है, जहां 15,000 से ज्यादा लोग BSNL 4G प्लान को अपनाने की बात कर चुके हैं।

लोग BSNL की तारीफ करते हुए खूब पोस्ट कर रहे हैं। कुछ लोग बता रहे हैं कि लाखों लोगों ने तीन दिनों में अपने सिम BSNL में पोर्ट कर लिए हैं। कई यूजर्स BSNL के प्लान्स की तुलना प्राइवेट कंपनियों के प्लान्स से कर रहे हैं।

बढ़े हुए दामों से बढ़ा गुस्सा

Jio ने पिछले महीने जून में अपने रिचार्ज प्लान्स में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। इसके बाद Airtel और VI ने भी अपने प्लान्स के दाम बढ़ाने की घोषणा कर दी। Jio और Airtel के बढ़े हुए दाम 3 जुलाई से लागू हो गए हैं, जबकि VI के दाम 4 जुलाई से लागू हुए हैं। Jio ने सबसे ज्यादा बढ़ोतरी की है, जो 12 से 25 प्रतिशत तक है। Airtel ने 11 से 21 प्रतिशत तक और VI ने 10 से 21 प्रतिशत तक दाम बढ़ाए हैं। लोग सबसे ज्यादा Jio से नाराज हैं और BSNL की ओर रुख कर रहे हैं।

BSNL का ये प्लान लोगों को पसंद आ सकता है

प्राइवेट कंपनियों के बढ़े हुए दामों के बाद लोग सस्ते और किफायती विकल्प तलाश रहे हैं। BSNL के पास कई सस्ते प्लान्स उपलब्ध हैं। अगर आपको कम पैसों में ज्यादा दिनों का रिचार्ज चाहिए, तो 397 रुपये वाला प्लान एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Jio के 149 और 179 रुपये के प्लान्स में पहले मिल रहे थे ये फायदे

Jio के 149 रुपये वाले प्लान में पहले 20 दिनों की वैलिडिटी मिलती थी, जिसमें रोजाना 1 जीबी डेटा, अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग और 100 एसएमएस शामिल थे। अब इस प्लान की वैलिडिटी घटाकर 14 दिन कर दी गई है। इसी तरह, Jio के 179 रुपये वाले प्लान की वैलिडिटी पहले 24 दिन थी, जिसे अब घटाकर 18 दिन कर दिया गया है।

Jio का नया मिनिमम वैलिडिटी रिचार्ज प्लान

Jio का नया न्यूनतम वैलिडिटी वाला रिचार्ज प्लान अब 189 रुपये का है। Airtel का 199 रुपये वाला प्लान केवल 10 रुपये अधिक महंगा है। Jio के 189 रुपये वाले प्लान में 2GB डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग, 300 एसएमएस और Jio ऐप्स का सब्सक्रिप्शन मिलता है। पहले यह प्लान 155 रुपये का था, लेकिन अब यह 22% महंगा हो गया है।

BSNL 4G को लेकर मोदी की चाल ये हो सकती है

BSNL 4G सेवा के लॉन्च होने के बाद से ही लोगों में इसकी रुचि बढ़ गई है। सस्ते और किफायती प्लान्स के साथ, BSNL 4G का नेटवर्क भी तेजी से फैल रहा है, जिससे लोग इसे अधिक अपनाने लगे हैं। इसका सीधा श्रेय सरकार को मिल रहा है, और इससे मोदी जी का प्लान सफल होता दिख रहा है। ऐसा लगता है कि 2025 के चुनाव की तैयारी अभी से ही शुरू कर दी गई है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों

1.BSNL 4G क्या है?

BSNL 4G भारत संचार निगम लिमिटेड द्वारा पेश की गई चौथी पीढ़ी की मोबाइल नेटवर्क सेवा है, जो तेज इंटरनेट और बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करती है।

2.BSNL 4G सेवा कब लॉन्च हुई?

BSNL 4G सेवा को चरणबद्ध तरीके से 2023 में विभिन्न क्षेत्रों में लॉन्च किया गया था और अब यह तेजी से फैल रही है।

3.BSNL 4G क्यों चर्चा में है?

BSNL 4G की चर्चा इसके सस्ते और किफायती प्लान्स, बेहतर नेटवर्क कवरेज और हाल ही में निजी टेलिकॉम कंपनियों द्वारा बढ़ाई गई कीमतों के कारण हो रही है।

4.क्या BSNL 4G की सेवा सभी जगह उपलब्ध है?

BSNL 4G सेवा अभी भी विस्तार कर रही है, लेकिन यह भारत के कई प्रमुख शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध है।

5.BSNL 4G के प्लान्स कितने सस्ते हैं?

BSNL 4G के प्लान्स अन्य प्रमुख टेलिकॉम कंपनियों की तुलना में काफी सस्ते और किफायती हैं, जिससे लोग इन्हें अधिक पसंद कर रहे हैं।

6.BSNL 4G के कौन-कौन से प्लान्स उपलब्ध हैं?

BSNL 4G के विभिन्न प्लान्स उपलब्ध हैं, जैसे कि 397 रुपये वाला प्लान जो लंबे समय तक वैलिडिटी और अधिक डेटा प्रदान करता है।

7.BSNL 4G की बढ़ती लोकप्रियता का कारण क्या है?

BSNL 4G की बढ़ती लोकप्रियता का मुख्य कारण इसके सस्ते प्लान्स, बेहतर नेटवर्क कवरेज और हाल ही में निजी कंपनियों द्वारा बढ़ाए गए रिचार्ज प्लान्स की कीमतें हैं।

8.क्या BSNL 4G के लिए सिम पोर्ट करना आसान है?

हां, BSNL 4G के लिए सिम पोर्ट करना आसान है और कई लोग तेजी से अपने सिम को BSNL में पोर्ट कर रहे हैं।

9.BSNL 4G का नेटवर्क कवरेज कैसा है?

BSNL 4G का नेटवर्क कवरेज तेजी से विस्तार कर रहा है और यह अब देश के कई हिस्सों में उपलब्ध है।

10.BSNL 4G की सेवा के लिए कौन-कौन से शहर शामिल हैं?

BSNL 4G सेवा अभी प्रमुख शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में फैली हुई है और इसे लगातार नए क्षेत्रों में विस्तार किया जा रहा है।

11.BSNL 4G के लिए किस तरह के डिवाइस की जरूरत होती है?

BSNL 4G सेवा का लाभ उठाने के लिए 4G समर्थित मोबाइल फोन या डिवाइस की आवश्यकता होती है।

12.BSNL 4G के डेटा स्पीड कितनी है?

BSNL 4G की डेटा स्पीड अन्य प्रमुख टेलिकॉम कंपनियों के बराबर है और यह उच्च गति का इंटरनेट प्रदान करता है।

11.क्या BSNL 4G में अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा है?

हां, BSNL 4G के कई प्लान्स में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सुविधा शामिल है।

12.BSNL 4G की सेवा में क्या-क्या अतिरिक्त सुविधाएं मिलती हैं?

BSNL 4G के कई प्लान्स में डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग, एसएमएस और अन्य सेवाएं शामिल हैं।

13.मोदी जी की योजना से BSNL 4G को क्या फायदा हुआ है?

मोदी जी की योजना और सरकार के समर्थन से BSNL 4G को तेजी से विस्तार और लोकप्रियता मिली है, जिससे यह अन्य टेलिकॉम कंपनियों को टक्कर दे रहा है।

Latest Post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *