PM Kisan Yojana 2024

PM Kisan Yojana 2024 : किस्त में बढ़ोतरी, अब 6000 रूपये के बजाय मिलेंगे 8000 रूपये, किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी

Table of Contents

PM Kisan Yojana 2024: सभी किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अगर आप भी केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं, तो यह जानकारी आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हो सकती है। इस योजना के तहत किसानों को हर चार महीने में 2000 रुपए की किस्त के रूप में आर्थिक सहायता मिलती है। अब इस योजना के तहत मिलने वाली वार्षिक राशि, जो पहले 6000 रुपए थी, को बढ़ा दिया गया है।

हालांकि इस बढ़ोतरी का लाभ वर्तमान में केवल राजस्थान के पात्र किसानों को ही दिया गया है। नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से हम PM-Kisan Samman Nidhi Yojana से जुड़ी पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान करेंगे। इसलिए इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें ताकि आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें और इसका लाभ उठा सकें।

PM Kisan Yojana 2024 :

राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने गुरुवार को विधानसभा में अंतिम बजट पेश किया। इसमें उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मिलने वाली वित्तीय सहायता को प्रति परिवार 6000 रुपए से बढ़ाकर 8000 रुपए वार्षिक करने का ऐलान किया है।

इस निर्णय के तहत प्रति परिवार सालाना 2000 रुपए की वृद्धि की गई है। इसके लिए 1400 करोड़ रुपए वार्षिक का प्रावधान भी प्रस्तावित किया गया है। साथ ही, पहले चरण में रवी 2023-24 के दौरान गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 125 रुपए प्रति क्विंटल बोनस देने का निर्णय लिया गया है, जिससे कुल 250 करोड़ रुपए का खर्च होगा।

इसके अतिरिक्त, वित्त मंत्री ने इस अंतिम बजट में 70000 पदों पर भर्तियां निकालने, गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 100000 रुपए तक का मुफ्त ब्याज वाला लोन देने, जयपुर के पास एक हाइटेक सिटी विकसित करने और लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत गरीब परिवारों में बालिकाओं के जन्म पर 100000 रुपए की सेविंग बांड देने जैसी कई घोषणाएं की हैं।

PM-Kisan Samman Nidhi Yojana: योजना के 5 साल

मैं आपको सूचित करना चाहता हूँ कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 5 साल पूरे हो गए हैं। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने फरवरी 2019 के अंतिम बजट में इस योजना की घोषणा की थी। इसके अंतर्गत योग्य किसानों को तीन समान किस्तों में ₹2000 की राशि प्रदान की जाती है, जिससे उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जाता है। अब तक इस योजना का लाभ 12 करोड़ से अधिक किसानों को मिल चुका है।

इसे भी पढ़ें: इस दिन जारी होगी पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त

PM-Kisan Samman Nidhi Yojana: 16वीं किस्त का इंतजार

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी अब 16वीं किस्त के जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। पिछले साल नवंबर में, प्रधानमंत्री मोदी ने झारखंड के खूंटी के बिरसा महाविद्यालय से इस योजना की 15वीं किस्त जारी की थी, जिसके तहत 18000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि वितरित की गई थी।

FAQ’s

  1. क्या पीएम किसान योजना के तहत किस्त की राशि बढ़ गई है? हाँ, 2024 में योजना के तहत अब किसानों को 8000 रुपये की राशि मिलेगी, जबकि पहले यह 6000 रुपये थी।
  2. किसे इस योजना का लाभ मिल सकता है? इस योजना का लाभ केवल वे किसान ले सकते हैं जो इसके मानदंडों को पूरा करते हैं और पंजीकृत हैं।
  3. योजना के तहत राशि की कितनी किस्तें मिलती हैं? योजना के अंतर्गत किसानों को साल में तीन समान किस्तें दी जाती हैं।
  4. क्या राशि बढ़ोतरी केवल 2024 के लिए है? वर्तमान में राशि बढ़ोतरी 2024 के लिए लागू है, भविष्य में इसके जारी रहने या बदलने की संभावना की जानकारी समय पर दी जाएगी।
  5. राशि वृद्धि के लिए किसानों को किसी प्रकार की कार्रवाई करनी होगी? नहीं, राशि वृद्धि स्वचालित रूप से सभी पात्र किसानों के खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।
  6. क्या राशि बढ़ाने का कोई खास कारण है? सरकार ने किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने और उनकी मदद के लिए राशि बढ़ाने का निर्णय लिया है।
  7. क्या इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया में कोई बदलाव हुआ है? योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं हुआ है; आप पहले की तरह ही आवेदन कर सकते हैं।
  8. क्या योजना का लाभ सभी राज्यों के किसानों को मिलेगा? हाँ, पीएम किसान योजना का लाभ पूरे भारत के किसानों को मिलेगा, बशर्ते वे पात्रता मानदंड को पूरा करें।
  9. क्या राशि बढ़ाने का निर्णय स्थायी है? वर्तमान में, राशि बढ़ाने का निर्णय 2024 के लिए लागू है; भविष्य में किसी भी परिवर्तन की जानकारी समय पर दी जाएगी।
  10. क्या योजना के तहत किसानों को कोई अन्य लाभ भी मिलेगा? योजना मुख्य रूप से वित्तीय सहायता प्रदान करती है; अन्य लाभों के लिए सरकार द्वारा अलग से योजनाएँ हो सकती हैं।
  11. क्या इस योजना में कोई आय सीमा निर्धारित की गई है? हाँ, योजना के तहत लाभ पाने के लिए किसान की आय सीमा निर्धारित की गई है; कृपया पात्रता मानदंड की पुष्टि करें।
  12. क्या पीएम किसान योजना के लाभार्थी को किसी दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी? जी हाँ, योजना का लाभ उठाने के लिए किसान को कुछ जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, बैंक खाता विवरण, आदि की जरूरत पड़ सकती है।
  13. क्या राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है? हाँ, योजना के तहत राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।
  14. क्या इस योजना के लाभार्थियों को भी कोई टैक्स देना होगा? योजना के तहत मिलने वाली राशि पर टैक्स की आवश्यकता नहीं होती है; यह पूरी तरह से टैक्स-फ्री है।
  15. अगर कोई किसान 2024 से पहले पंजीकृत नहीं था, तो क्या वह राशि वृद्धि का लाभ उठा सकता है? यदि किसान 2024 में योजना के लिए पंजीकृत हो चुका है, तो उसे राशि वृद्धि का लाभ मिलेगा, लेकिन 2024 से पहले पंजीकृत नहीं होने पर उसे पिछली किस्तों का लाभ नहीं मिलेगा।
Latest Post